रुपये में गिरावट से सहमा शेयर बाजार, सेंसेक्स 224 अंक टूटा

0
244

शेयर बाजार में लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट दर्ज की गई। बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 224 अंक की गिरावट के साथ 37,645 अंक पर बंद हुआ। डॉलर के मुकाबले रुपये के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंचने तथा तुर्की में मुद्रा संकट से वैश्विक स्तर पर निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 74 अंक टूटकर 11,356 अंक पर बंद हुआ।
बैंक, वित्तीय तथा सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली दबाव देखने को मिला। इसका प्रमुख कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में जोरदार गिरावट रही। तुर्की की मुद्रा लीरा में गिरावट का असर भी अन्य देशों की मुद्राओं पर पड़ा है। भारतीय स्टेट बैंक के शेयर में सर्वाधिक 3.17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बैंक को जून तिमाही में 4,876 करोड़ रुपये का नुकसान होने से शेयर टूटा है। नुकसान में रहने वाले अन्य बैंक शेयरों में पीएनबी, यस बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक बिकवाली दबाव से 3.37 प्रतिशत नीचे आ गए।

30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में गिरावट के साथ 37,693 अंक पर खुला और बिकवाली दबाव से 37,559अंक पर पहुंच गया। हालांकि, बाद में इसमें कुछ लिवाली तथा सौदे को पूरा करने के लिए की गयी खरीदारी से सुधार हुआ। सेंसेक्स पिछले कारोबारी सत्र में 155 अंक टूटा था। सेंसेक्स के 30 शेयरों में गिरावट दर्ज करने वालों में वेदांता, ओएनजीसी, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचयूएल, एशियन पेंट्स, पावर ग्रिड, एनटीपीसी तथा टाटा मोटर्स शामिल हैं।

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 1.08 रुपये प्रति डॉलर या 1.57 प्रतिशत टूटकर अपने सर्वकालिक निचले स्तर 69.91 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। तुर्की में मुद्रा संकट के कारण वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में भी गिरावट दर्ज की गई। वहीं यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा।

निरंजन कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here