Lok Sabha Election 2019: NCP प्रमुख शरद पवार नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

NCP प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे. हालांकि उनकी पार्टी चाहती है कि वह माढ़ा से चुनाव लड़ें, लेकिन शरद पवार और उनका परिवार चुनाव लड़ना नहीं चाहते.

0
264

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे (Lok Sabha Election 2019). हालांकि उनकी पार्टी चाहती है कि वह माढ़ा से चुनाव लड़ें, लेकिन शरद पवार और उनका परिवार चुनाव लड़ना नहीं चाहते. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगा कि मेरे परिवार के दो सदस्य इस बार चुनाव लड़ रहे हैं इसलिए मुझे चुनाव न लड़ने का फैसला लेने का यह सही समय लगा. उन्होंने कहा कि मैं पहले ही 14 बार चुनाव लड़ चुका हूं.’ महाराष्ट्र के सबसे कद्दावर नेताओं में शुमार शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) फिलहाल महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार पिछली यूपीए सरकार (UPA Government) में कृषि मंत्रालय के साथ-साथ उपभोक्ता, खाद्य एवं पीडीएस मंत्री भी रह चुके हैं.

इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के साथ छेड़छाड़ के आरोपों के बीच शरद पवार ने अपनी पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से मतदान वाले दिन ईवीएम दिखाए जाते समय चौकन्ना रहने को कहा है. अनेक विपक्षी दल आरोप लगाते रहे हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ हो सकती है. पवार ने महाराष्ट्र के बीड जिले में पार्टी कार्यकर्ताओं को वीडियो-कान्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कहा था, ‘भाजपा पर भरोसा नहीं किया जा सकता. मतदान वाले दिन आप सुबह मतदान केंद्रों पर जाएं और देखें कि मतदान सही तरीके से हो रहा है या नहीं.’

बिहार में बीजेपी की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के प्रमुख रामविलास पासवान ने भी इस साल चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है. रामविलास पासवान ने कहा, ’50 साल बाद मैं अब अंतत: चुनाव नहीं लड़ूंगा.’ पासवान हाजीपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं, लेकिन इस बार उन्‍होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. बिहार की 40 सीटों में से 6 पर लोजपा चुनाव लड़ेगी और पासवान संभवत: राज्‍यसभा जाएंगे. ऐसे में हाजीपुर से चुनाव कौन लड़ेगा उसपर पासवान का कहना है कि ‘हाजीपुर लोकसभा सीट पर मेरा उत्तराधिकारी कौन होगा ये पार्टी तय करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here