Delhi में प्रदूषण को लेकर SC सख्त, कहा- 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों पर लगे रोक

0
302

Supreme Court ने Delhi में बाहर से आने वाली 10 साल और 15 साल पुरानी Diesel और Petrol वाहनों को रोकने के आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा है.

Delhi में pollution को लेकर Supreme Court ने सख्त रुख अपनाया है. Supreme Court ने Delhi में बाहर से आने वाली 10 साल और 15 साल पुरानी डीजल और पेट्रोल वाहनों को रोकने के आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए कहा है. Court ने Delhi Govt. को 10 साल से अधिक डीजल और 15 साल से अधिक पुराने पेट्रोल वाहनों की वेबसाइट सूची डालने का निर्देश दिया, जिनके पंजीकरण की समयसीमा खत्म हो गई है. Supreme Court के इस निर्देश के बाद Delhi Govt.  को इसे समाचार पत्रों में भी प्रकाशित करना होगा.

Supreme Court ने Central Pollution Control Board को Delhi में pollution संबंधी शिकायत दर्ज करने के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बनाने को कहा है. कोर्ट ने कहा कि इस पर नागरिक शिकायत दर्ज करा पाएंगे. Supreme Court में केंद्र सरकार के वकील से कहा कि आप इवनिंग वॉक करिए और देखिए बाहर की स्थिति कैसी है ? Supreme Court में मामले की सुनवाई के दौरान अमिक्स ने कोर्ट में बताया कि प्रदूषण का स्तर इतना बढ़ा हुआ है कि आप बाहर घूम नहीं सकते हैं.

 उच्चतम न्यायालय ने Delhi Govt. के कहा है कि वह Delhi Govt. के परिवहन विभाग के साइट पर यह लिस्ट जारी करें कि 10 साल और 15 साल पुरानी डीजल और पेट्रोल की कितनी गाड़िया दिल्ली में हैं. SC ने ईपीसीए को आपातकालीन परिस्थितियों पर पहले से तय उपाय करने को कहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here