SC में 35A पर सुनवाई टली, 27 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

0
238

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 35A को रद्द करने संबंधी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई टल गई। अगली सुनवाई 27 अगस्त को होगी। नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और कांग्रेस की राज्य इकाई समेत कई राजनीतिक दल और अलगाववादी अनुच्छेद 35-ए पर यथास्थिति बनाए रखने की मांग कर रहे हैं। इस अनुच्छेद के चलते जम्मू कश्मीर से बाहर के लोग राज्य में कोई भी अचल संपत्ति नहीं खरीद सकते।

35A पर SC में सुनवाई के कारण अलगाववादियों ने राज्य में बंद का एलान किया था जिसके कारण रविवार को कश्मीर में जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। हड़ताल के कारण पूरी घाटी में दुकान और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं जबकि सड़कों पर कोई वाहन नहीं चल रहा है। अलगाववादियों के बंद के आह्वान को देखते हुए कश्मीर घाटी में ट्रेन सेवा को निलंबित रखा गया है। अधिकारी ने बताया कि घाटी में कानून और व्यवस्था की समस्या को लेकर आशंकाएं हैं जिसके कारण पांच और छह अगस्त दो दिनों के लिए ट्रेन सेवा बंद कर दी गई है।

दूसकी तरफ प्रशासन की हिदायतों के बाद अमरनाथ यात्रा पर रोक लगा दी गई है सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा कारणों से किसी भी यात्री को नूनवान पहलगाम आधार शिविर को छोड़ने की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि इन आधार शिविरों में यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही है और जैसे ही प्रशासन की अनुमति मिलेगी इन्हें जम्मू जाने की इजाजत दे दी जाएगी।

निरंजन कुमार

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here