दुनिया के सबसे अनूठे और जलमग्न शहर……

0
322
UNDER WATER

आप ने आज तक बहुत से प्राचीन शहरों के बारे में सुना और पढ़ा होगा यहां तक कि बहुत से शहर पुरातत्व वैज्ञानिकों द्वारा कई शहर मिटटी के नीचे से भी ढूंढे गए लेकिन ऐसा पहली  बार कुछ शहर पानी में डूबे हों ऐसा ही आज हम आपको बताने बाले हैं जहां बहुत से शहरों की खोज पानी के नीचे की गई है इतिहास में भी इन शहरों का नाम आता है लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आज हम आपको 6 शहरों के बारे में बताएंगे जो आज भी जलमग्न होकर बिलकुल सुरक्षित हैं

  1. क्लियोपेट्रा का अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट

पुराने समय में इजिप्ट शहर में क्लियोपेट्रा नामक रानी रहती थी यह शहर समुद्र में लुप्त हो चुका है। सन 1998 पुरातत्व विभाग की एक टीम ने 1600 वर्ष पुराने शहर को खोज निकला। इतिहासकारों के अनुसार यह शहर एक गंभीर भूंकम्प की वजह से समुद्र में जलमग्न हो गया। लेकिन आज भी इस शहर की हर एक चीज़ सुरक्षित है।

PunjabKesari

 2. पोर्ट रॉयल, जमैका:-

यह शहर किसी समय में काफी हलचल और लोगों से भरा हुआ था। लेकिन यह शहर भी समुद्र की भरी लहरों का शिकार होने के कारण पानी जलमग्न लगभग सन 1962 में एक भरी भूकंप की वजह से यह शहर पानी में डूब गया इस भूकंप के कारण 2000 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी।

Image result for पोर्ट रॉयल, जमैका:-

3. पैवलोपेत्री, ग्रीस:-

पुरातत्व वैज्ञानिकों के अनुसार यह शहर करीब 1000 हज़ार साल पहले पानी में डूबा है। सन 1967 में यूनिवर्सिटी जो टीम ने इसे खोजा था।  आज भी यह शहर पानी के नीचे सुरक्षित है। देखने पर ऐसा लगता है कि यह शहर अभी तक भी धरती से गायब नहीं हुआ है।

Image result for पाव्लोपेट्री, ग्रीक

 4. द्वारका, भारत:-

यह शहर भारतीय कथाओं में भी काफी प्रचलित है कहा जाता है कि यह शहर कृष्ण की नगरी के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर का विवरण महाभारत के कई पुराणों में भी मिलता है। इस शहर में बहुत से सोने चांदी का इस्तेमाल किया गया था। कहा जाता है कि कृष्ण की मौत के बाद यह शहर खुद ही पानी में धीरे धीरे जलमग्न हो गया ।

Image result for द्वारका, भारत

 5. योनागुनी-जिमा के पिरामिड्स, जापान:-

यह पिरामिड पूरी तरह पानी से ढका हुआ है लेकिन आज भी पुरातत्व वैज्ञानिक इस बात का पता नहीं कर पाए हैं कि यह पिरामिड बना कैसे है जापान का यह शहर मानव का बसाया हुआ था या किसी कुदरत का करिश्मा इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है। डाइविंग करने वाले लोगों के लिए यह एक पसंदीदा जगह है।

Related image

6. क्विनडाओ झील की लॉयन सिटी, चीन:-

चीन में भी एक क्विनडाओ नामक झील में शानदार शहर है यह शहर आज भी काफी चर्चा में है बता दें धरती से 131 फ़ीट की गहराई में यह शहर है जो पूरी तरह सलामत है 1950 में यह बांध बनाने की वजह से पानी में डूब गया था।

Image result for क्विनडाओ झील की लॉयन सिटी, चीन

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here