Time Magazine ने पीएम मोदी को प्रभावशाली नेताओं की लिस्ट में रखा

दुनिया की सबसे चर्चित और प्रतिष्ठित Time Magazine ने एक बार फिर दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को शामिल किया है।

0
1732

दुनिया की सबसे चर्चित और प्रतिष्ठित Time Magazine ने एक बार फिर दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को शामिल किया है। उन्हें अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग जैसे शक्तिशाली नेताओं की सूची में शामिल किया गया है। दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों में करीब दो दर्जन लोग राजनीति के क्षेत्र से हैं, जिनमें मोदी अकेले भारतीय नेता हैं। हालांकि, टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने पीएम मोदी के खिलाफ तल्ख टिप्पणियां की हैं।

टाइम मैगजीन (Time Magazine) के संपादक कार्ल विक ने पीएम मोदी (PM Modi) पर जमकर निशाना साधा है। मैगजीन ने पीएम मोदी को मुसलमानों के खिलाफ बताते हुए यहां तक कहा है कि भारत के लगभग सभी प्रधानमंत्री 80 फीसदी आबादी वाले हिंदू समुदाय से ही रहे हैं। इसमें आरोप लगाया गया है कि बीजेपी सरकार ने भारत में बहुलतावाद को खत्म कर दिया है।

Time Magazine में पीएम मोदी को लेकर लिखा गया है, ”वास्तव में लोकतंत्र के लिए निष्पक्ष चुनाव अहम नहीं है। इससे केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला। ज्यादा अहम उनका अधिकार है जिन्होंने विजेता को वोट नहीं दिया। सात दशकों से अधिक समय से भारत दुनिया का सबसे विशाल लोकतंत्र है। इसकी 130 करोड़ की आबादी में ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, जैन और दूसरे धर्मों के लोग शामिल हैं। भारत में सभी मिलजुलकर रहते हैं, जिसकी तारीफ दलाई लामा ने सद्भाव और स्थिरता के उदाहरण के रूप में की थी।”

इसमें आगे कहा गया है, ”नरेंद्र मोदी ने इन सभी को संदेह में ला दिया है। यद्यपि भारत के लगभग सभी प्रधानमंत्री 80 फीसदी आबादी वाले हिंदू समुदाय से आए, केवल मोदी सरकार ने इस तरह शासन किया कि बाकियों की परवाह नहीं। पहले सशक्तिकरण के लोकप्रिय वादे के साथ चुनकर आए, उनके हिंदू-राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने नाक ना केवल उत्कृष्टता बल्कि बहुलतावाद को भी खारिज कर दिया, विशेषतौर पर भारत के मुसलमानों को टारगेट किया गया। महामारी का संकट अहसमति का गला घोंटने का बहाना बन गया। और दुनिया का सबसे जीवंत लोकतंत्र गहरे अंधेरे में गिर गया है।”

इससे पहले मई 2019 में Time Magazine ने पीएम मोदी को कवर पेज पर रखते हुए ‘भारत का डिवाइडर इन चीफ’ बता दिया था। चुनाव से ठीक पहले मोदी पर लिखे इस लेख को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसे भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह और पाकिस्तानी नेता व कारोबारी सलमान तासीर के बेटे आतिश तासीर ने लिखा था। हालांकि, इसी पत्रिका ने एक लेख में यह भी कहा था कि पीएम मोदी ने जिस तरह भारत को एकजुट किया है उतना किसी और प्रधानमंत्री ने नहीं किया। उस लेख का शीर्षक था, ”मोदी हैज यूनाइडेट इंडिया लाइक नो प्राइम मिनिस्टर इन डेकेड्स। इस आर्टिकल को मनोज लडवा ने लिखा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here