बॉलीवुड सिंगर अलका याग्निक का आज है जन्मदिन….

0
499
bollywood sigar alka Yagnik

मशहूर सिंगर अलका  याग्निक का 52वां जन्मदिन है। अलका  का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 20 मार्च 1966 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने अपनी मां शुभा याग्निक से शास्त्रीय संगीत सीखना शुरू किया था। घर में संगीत का माहौल होने के कारण उनकी भी संगीत में रुचि बढ़ती गई।

6 साल की उम्र में उन्होंने काम करना शुरू कर दिया था। अलका आकाशवाणी कोलकाता में गाने लगी थीं। 80 के दशक का अमिताभ बच्चन की फिल्म लावारिश का एक गाना तो आपने सुना ही होगा।  ‘मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है…इसी गाने से अलका ने शोहरत पाई और बॉलीवुड की लगभग हर फिल्म में ही उनको गाने का चांस मिलने लगा। यही वो गाना है जिसे गाकर उन्हें फिल्मी दुनिया में शोहरत मिली। उन दिनों को अलका  की प्रशंसा संगीतकार जोड़ी कल्याण जी आनंद जी ने की थी।

अलका  ज़्यादातर बॉलीवुड की फिल्मों के लिए ही गाती है। वो अब तक 700 फिल्मों के लिए गीत गा चुकी हैं। इन्होंने कुमार सानु व उदित नारायण के साथ ज्यादा गीत गाए हैं। कुमार सानु के साथ गाए गए उनके युगल गीत श्रोताओं द्वारा बहुत पसंद किए गए। अलका याग्निक ने काफी समय तक मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में आई फिल्म ‘तेज़ाब’ में माधुरी दीक्षित पर फिल्माए गाने, ‘एक दो तीन…’ से एक बार फिर से अपनी सिंगिंग की छाप छोड़ी।  तीन दशकों से  अलका  बॉलावुड को अपनी आवाज दे रही हैं।

अलका याग्निक ने अपने सिंगिंग करियर में करीब 16 भाषाओं में 2000 गाने गाए हैं। उन्होंने ढेरों गाने उदित नारायण, कुमार सानू, सोनू निगम और कई बड़े सिंगर्स के साथ गाए हैं। हिंदी सिनेमा में वे सबसे ज्यादा गाने रिकॉर्ड करने वाली पांचवी पार्श्वगायिका हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार सात बार मिल चुका है।

वह 36 बार नॉमिनेट हुईं थीं।  अल्का ने प्लेबैक सिंगर के रूप में अपने करियर की शुरूआत 1979 में प्रदर्शित फिल्म “पायल की झंकार” से की। बतौर सिंगर अलका याग्निक के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह थी की जब उन्होंने गायन को अपने करियर के तौर पर चुना तो उनके सामने भारत की सुर कोकिला लता मंगेशकर और आशा भोसले थी, लेकिन अलका ने भी इन सबके बीच अपने आप को बॉलीवुड में इस्टैब्लिश किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here