डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी….

0
389
donald trump 2

अमेरिका और चीन के बीच जारी ‘व्यापार युद्ध’ के लिए अमेरिका ने पूरी तरह से चीन को जिम्मेदार ठहराया है। दोनों देशों के बीच व्यापारिक रिश्तों में भयंकर विकराल रूप लेती जा रही है। खबर है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को चीन पर 100 अरब डॉलर का जुर्माना (अतिरिक्त शुल्क) लगाने की धमकी दी है। गुरुवार को जारी स्टेटमेंट में ट्रंप ने कहा कि अगर चीन ने व्यापार करने के अपने तरीकों में बदलाव नहीं किया तो वह उस पर 6500 करोड़ का टैरिफ लगा दिया जायेगा। इसके साथ इन दोनों देशों के बीच चल रही कारोबारी लड़ाई अब नए मुकाम पर पहुंच गई है। दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच चल रहे व्यापारिक विवाद को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर से चीन को गलत तरीके से व्यापार बंद करने की हिदायद भी दी।

ट्रंप ने कहा कि इस दिशा में कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाए जाने पर बीजिंग के खिलाफ कड़े फैसले लेने होंगे। साथ ही यह भी कहा कि वह 1,300 से ज्यादा चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी की दर से आयात शुल्क लगाने के अपने प्रस्ताव पर आगे कदम बढ़ाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक, व्यापार प्रतिनिधियों का मानना है कि चीन अमेरिका की बौद्धिक संपदाओं को अनुचित तरीके से हासिल करने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है।

गौरतलब, सैकड़ों चीनी उत्पादों पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाने के अमरीकी फैसले के बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई की थी। चीन ने इससे पहले कहा था कि वह 106 अमरीकी उत्पादों पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगाएगा। इससे पहले अमरीका ने 1300 चीनी उत्पादों की लिस्ट जारी की थी जिन पर 25 फीसदी शुल्क लगेगा। इसके कुछ घंटे बाद चीन ने जैसे को तैसा वाली कार्रवाई की थी। ध्यान देने वाली बात ये है कि दोनों ही देशों ने एक दूसरे के उत्पादों पर एकसमान 25 फीसदी आयात शुल्क लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here