TRAI ने घटाए TV चैनलों के दाम, अब टीवी देखना हो जाएगा और भी सस्ता।

TRAI ने 1 मार्च से 130 रुपये (टैक्स के बिना) में उपभोक्ताओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल (Free to air Channel) कर दिए थे। अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे।

0
5466

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने चैनल के अधिकतम रिटेल मूल्य (MRP) को 19 रुपये से घटाकर 12 रुपये कर दिया है। यानी, अब टीवी देखना और भी सस्ता हो जाएगा। अब कोई भी चैनल जो 12 या 12 रुपये से कम है वह चैनल्स के बुके का पार्ट होगा।

TRAI के चेयरमैन डॉ. आर एस शर्मा (Dr RS Sharma) ने कहा कि पहले जो ब्रॉडकास्टर (Broadcaster) अपना चैनल 5 रुपये में बेच रहे थे उन्होंने अपने चैनल का रेट बढ़ाकर 19 रुपये कर दिया था। SD या HD चैनल जिनकी कीमत अलग-अलग थी अब वह 19 रुपये के हो जाएंगे।

10 दिन पहले भी TRAI ने केबल टीवी और डीटीएच (DTH) के ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया था। TRAI ने 1 मार्च से 130 रुपये (टैक्स के बिना) में उपभोक्ताओं को कम से कम 200 फ्री टू एयर चैनल (Free to air Channel) कर दिए थे। अभी तक 130 रुपये में सिर्फ 100 चैनल मिलते थे। अब 1 मार्च से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा।

DTH और केबल टीवी ग्राहकों को मिलेंगे ये फायदे

  • ऑपरेटर सभी फ्री टू एयर चैनल (Free to air Channel) दिखाने के लिए भी 160 रुपये प्रतिमाह से ज्यादा नहीं वसूल पाएंगे। TRAI ने साफ किया है कि इन चैनलों में वह चैनल शामिल नहीं हैं जिन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अनिवार्य घोषित किया है। दूरदर्शन से जुड़े ऐसे चैनलों की संख्या 26 है।
  • TRAI की जारी नई टैरिफ पॉलिसी में TRAI ने साफ किया है कि कोई भी केबल ऑपरेटर (Cable Operator) अपने एक प्लेटफॉर्म पर सभी फ्री टू एयर चैनलों (Free to air Channel) के लिए प्रतिमाह 160 रुपये से ज्यादा नहीं वसूल सकेगा।
  • इसके अलावा 12 रुपये से अधिक कीमत वाले सभी टीवी चैनल किसी भी बुके का हिस्सा नहीं होंगे। इन चैनलों को ग्राहक अलग से ले सकेंगे। वह केबल चैनल जो 12 रुपये या उससे कम की कीमत वाले हैं उनके लिए एक अलग से ग्रुप बनाया जा सकता है।
  • इस नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि एक चैनल का नाम लेकर कई ऑपरेटर तमाम ऐसे चैनलों का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था। Trai ने पिछले साल नई टैरिफ व्यवस्था लागू की थी, जिसमें दर्शक केवल उन्हीं चैनल के लिए पैसे देंगे, जिन्हें देखना चाहते हैं।
  • वह केबल चैनल जो 12 रुपये या उससे कम की कीमत वाले हैं केवल वह ही बुके का हिस्सा होंगे। यानी अब चैनल की कॉस्ट 19 रुपये से घटकर 12 रुपये पर आ गई है।

एक ही घर या ऑफिस में एक से अधिक कनेक्शन लेने पर 40 फीसदी छूट देने की बात कही गई है। अब केबल कंपनियों को ऐसा कनेक्शन देने पर कीमतों में कमी करनी होगी। अभी दोनों से समान पैसा वसूला जाता है।

TRAI ने साफ किया है कि कंपनियों को टैरिफ की जानकारी 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर डालनी होगी। 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट सामने आएगी। इससे उपभोक्ता को चैनल चुनने में आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here