Coronavirus के कारण चीन के वुहान (Wuhan) में सभी ट्रेनों और हवाई यात्राओं पर रोक लगा दी है।

WHO ने बीजिंग द्वारा किए गए कठोर उपायों का हवाला देते हुए कहा कि एक करोड़ दस लाख की आबादी वाले वुहान में सभी ट्रेनों और हवाई यात्राओं पर रोक लगा दी है।

0
491

Coronavirus विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि चीन सार्क जैसे खतरनाक वायरस से निपटने के लिए संतोषजनक कदम उठा रहा है। संगठन ने भरोसा जताया है कि इससे अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर इसके जोख़िम को कम करने में मदद मिलेगी। WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयिसस ने बीजिंग (Bejing) द्वारा किए गए कठोर उपायों का हवाला देते हुए कहा कि एक करोड़ दस लाख की आबादी वाले वुहान (Wuhan) में सभी ट्रेनों और हवाई यात्राओं पर रोक लगा दी है।

बता दें कि बुधवार को चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप पर चिंतित WHO ने चर्चा करने के लिए जिनेवा में आज एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी। हालांकि, इस बैठक में यह कहा जा रहा था कि WHO अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य आपात काल की घोषणा सकता है। लेकिप संगठन ने चीन के प्रयासों पर संतोष जताया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने जिनेवा (Geneva) में WHO द्वारा बुलाए गए अंतरराष्‍ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन (IHR) की आपातकालीन बैठक में भाग लिया था।

इस बैठक में उन देशों के विशेषज्ञ एवं वैज्ञानिक भी शामिल थे, जो इससे प्रभावित थे। गौरतलब है कि पूर्व में इबोला और स्वाइन फ्लू के प्रकोप के दौरान WHO ऐसी आपात स्थिति घोषित की थी, जिसके लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता थी।

उधर, चीन के वुहान शहर में स्थानीय निवासियों के यात्रा करने पर पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीन ने वुहान में और उसके बाहर की उड़ानों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन पर रोक लाग दी है। वुहान शहर से ही कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलना शुरू हुआ था। चीन में इससे अबतक 17 मौतें हो गई हैं और 571 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में से अधिकांश वुहान और आसपास के क्षेत्रों से हैं। इसके अलावा, वुहान से प्रस्थान करने वाली उड़ानों और ट्रेनों के अवागमन पर भी रोक लगा दी गई है।

शहर की नगरपालिका सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर आने का नोटिस जारी किया है। अब-तक अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड में वायरस के मामलों का पता चला है। अमेरिका ने मंगलवार को घोषणा की थी कि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के पहले मामले का पता चला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here