U19 World Cup 2020: बांग्लादेश ने रचा इतिहास, भारत को हराकर पहली बार जीता खिताब

बांग्लादेश को जीत के लिए 178 रन बनाने थे, लेकिन 41वें ओवर के बाद बारिश की वजह से बांग्लादेश को जीत के लिए 46 ओवर में 170 रन का टारगेट दिया गया।

0
284

India vs Bangladesh U19 Cricket World Cup 2020 Final: भारत और बांग्लादेश की युवा टीमों के बीच ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप 2020 का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब जीता। बांग्लादेश से मिली हार के बाद भारतीय टीम का रिकॉर्ड पांचवीं बार विश्व कप खिताब जीतने का सपना टूट गया। बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया जबकि यशस्वी जयसवाल को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

कप्तान अकबर अली की अगुआई में पहली बार ये टीम फाइनल में पहुंची और पूरे टूर्नामेंट के दौरान अजेय रही भारतीय टीम को चौंकाते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। बांग्लादेश की टीम ने पहली बार किसी आइसीसी खिताब को अपने नाम किया। बांग्लादेश की टीम ये खिताब जीतने वाली तीसरी एशियाई टीम बनी। इससे पहले भारत ने चार बार जबकि पाकिस्तान ने दो बार ये खिताब जीता था।

इस मैच में बांग्लादेश टीम के कप्तान अकबर अली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय पारी बांग्लादेश के गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से लड़खड़ा गई और पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। टीम इंडिया के बल्लेबाज 47.2 ओवर में 177 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से यशस्वी जयसवाल ने 88 रन की पारी खेली।

बांग्लादेश को जीत के लिए 178 रन बनाने थे, लेकिन 41वें ओवर के बाद बारिश की वजह से बांग्लादेश को जीत के लिए 46 ओवर में 170 रन का टारगेट दिया गया। जीत के लिए मिले इस टारगेट को बांग्लादेश की टीम ने 42.1 ओवर में तीन विकेट शेष रहते हासिल कर लिया और सात विकेट पर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

बांग्लादेश को पहला झटका रवि बिश्नोई ने दिया और उन्होंने तनजीद हसन को 17 रन पर आउट किया। तनजीद का कैच कार्तिक त्यागी ने लपका। अपने कोटे के तीसरे ओवर में बिश्नोई ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। हसन जॉय 8 रन बनाकर बोल्ड हो गए। भारत को तीसरी सफलता भी रवि बिश्नोई ने ही दिलाई और उन्होंने तौहीद को खाता तक नहीं खोलने दिया और एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

रवि बिश्नोई ने भारत को चौथी सफलता दिलाई और शहादत हुसैन को एक रन पर स्टंप आउट करवा दिया। शहादत को ध्रुव जुरैल ने स्टंप आउट किया। भारत को पांचवीं सफलता सुशांत मिश्रा ने दिलाई और शमीम हुसैन को सात रन पर यशस्वी जयसवाल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

बांग्लादेश को छठा झटका अविषेक दास के तौर पर लगा। उन्हें सुशांत मिश्रा ने कार्तिक त्यागी के हाथों 5 रन पर आउट करवा दिया। भारतीय टीम को सातवीं सफलता यशस्वी जयसवाल ने दिलाई और उन्होंने जमकर बल्लेबाजी कर रहे परवेज हुसैन को 47 रन पर आउट किया। इसके बाद कप्तान अकबर अली ने नाबाद 43 रन और रकीबुल हसन ने नाबाद 9 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिली। भारत ने पहला विकेट दबाव के चलते खो दिया। दिव्यांश सक्सेना 17 गेंदों में 2 रन बनाकर अविषेक दास की गेंद पर हसन के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को पहला झटका 9 रन के कुल स्कोर पर लगा, लेकिन इसके बाद यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार ले गए।

जायसवाल ने इस वर्ल्ड कप का अपना 5वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, तिलक वर्मा 38 रन के निजी स्कोर पर हसन साकिब की गेंद पर शोरिफुल इस्लाम के हाथों कैच आउट हो गए। भारत को तीसरा झटका कप्तान प्रियम गर्ग के रूप में लगा जो 7 रन के निजी स्कोर पर रकीबुल हसन की गेंद पर साकिब के हाथों कैच आउट हुए। चौथा झटका भारत को यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा जो 88 रन के निजी स्कोर पर शोरिफुल इस्लाम के शिकार बने।

भारत का पांचवां विकेट सिद्धेश वीर के रूप में गिरा जो शोरिफुल इस्लाम की पहली ही गेंद पर lbw आउट हो गए। टीम को छठा झटका ध्रुव जुरेल के रूप में लगा जो 22 रन बनाकर रन आउट हो गए। 7वां विकेट भी रन आउट के रूप में गिरा जब रवि बिश्नोई 2 रन बनाकर आउट हुए। भारत का आठवां विकेट रवि बिश्नोई के तौर पर गिरा और वो दो रन बनाकर रन आउट हो गए। कार्तिक त्यागी बिना खाता खोले ही अविषेक दास की गेंद पर कैच आउट हुए। भारत का आखिरी विकेट सुशांत मिश्रा के तौर पर गिरा जो सिर्फ तीन रन बनाकर कैच आउट हो गए।

बांग्लादेश की तरफ से पहली पारी में अविषेक दास ने तीन जबकि तंजीम हसन और शोरीफुल इस्लाम ने दो-दो वहीं रकिबुल हसन ने एक सफलता हासिल की।

इस हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए बांग्लादेश की टीम में एक बदलाव किया गया। वहीं, भारतीय टीम प्रियम गर्ग की कप्तानी में बिना किसी बदलाव के उतरी। बांग्लादेश ने हसन मुराद की जगह अविषेक दास को प्लेइंग इलेवन में जगह दी। वहीं, भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्वार्टरफाइनल और फिर पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैच जीता था उसी टीम के साथ फाइनल में भी उतरी।

भारत की प्लेइंग इलेवन: प्रियम गर्ग(कप्तान), कार्तिक त्यागी, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्देश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर और सुशांत मिश्रा।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन: तोवहिड ह्रदोय, शोरिफुल इस्लाम, तनजिद हसन, रकीबुल हसन, शाहदत हुसैन, अकबर अली(कप्तान और विकेटकीपर), महमुदुल हसन जॉय, परवेज हुसैन, तंजिम हसन शाकिब और अविषेक दास।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here