मेट्रो और स्कूल-कॉलेज फ़िलहाल बंद, दोबारा खुलने पर कोई फैसला नहीं

सख्त lockdown ने स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद रखा है। उनमें से कई ऑनलाइन ही काम करने लगे। जुलाई में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला हो सकता है।

0
958

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण देश लंबे समय तक पूरी तरह Lockdown रहा जिसके चलते अर्थव्यवस्था का बड़ा झटका लगा। ऐसे में अब धीरे-धीरे मॉल, धार्मिक स्थल इत्यादि खुलने लगे हैं। हालांकि, कई क्षेत्र और सेवाएं हैं जो अभी भी lockdown के अधीन हैं उन्हें जुलाई से खोलने की योजना है।

Metro Trains: 22 मार्च को जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस दिन जनता कर्फ्यू की घोषणा की थी तब से मेट्रो ट्रेन बंद हैं। 25 मई से पूर्ण पैमाने पर lockdown की घोषणा की गई थी। जबकि अन्य परिवहन सेवाओं सरकार द्वारा अब अनुमति दी गई थी। दिल्ली मेट्रो के ट्विटर हैंडल पर 30 मई को पोस्ट किए गए आखिरी संदेश में कहा गया है कि अगली सूचना तक यात्रियों के लिए सेवाएं बंद रहेंगी।

Schools & Colleges: सख्त lockdown ने स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद रखा है। उनमें से कई ऑनलाइन ही काम करने लगे। जुलाई में स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला हो सकता है। हालांकि, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने हाल ही में कहा था कि वह इन संस्थानों को अगस्त से पहले नहीं खोलेंगे।

Train Services: हालांकि ट्रेन सेवाएं पिछले महीने शुरू हुई थीं, फिर भी एक पूर्ण पैमाने पर बहाली का इंतजार किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने 22 मार्च से 51 दिनों के निलंबन के बाद 12 मई से ट्रेन सेवाओं को धीरे-धीरे फिर से शुरू किया। यह शुरुआत में 15 ट्रेनों के साथ शुरू हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here