Unnao Case: पीड़िता की हालत गंभीर, कई अंग फेल होने की आशंका

डॉक्टरों का कहना है कि सबसे जरूरी है पीड़िता को गंभीर हालत से बाहर निकालना, पीड़िता के 90 फीसदी जले होने की वजह से यह केस एक बहुत बड़ी चुनौती है।

0
446

Lucknow: लखनऊ से एयर लिफ्ट हुई उन्नाव पीड़िता (Unnao victim) गुरुवार रात दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) पहुंची। अस्पताल के आपातकालीन विभाग के ICU में पीड़िता को भर्ती किया है जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

पीड़िता का इलाज कर रहे डॉक्टरों का कहना है कि उसके कई अंग जल जाने के कारण मल्टी ऑर्गन फेल (Multi Organ Failure) होने का खतरा है, इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि ICU में कब तक वह रहेगी इस बारे में कुछ भी नहीं कह सकते।

डॉक्टरों का कहना है कि सबसे जरूरी है पीड़िता को गंभीर हालत से बाहर निकालना है। सफदरजंग के ही एक डॉक्टर का कहना है कि पीड़िता के 90 फीसदी जले होने की वजह से यह केस एक बहुत बड़ी चुनौती है। इस चुनौती को वे कहां तक ले सकते हैं? इसे लेकर तमाम प्रयास कर रहे हैं। दोपहर तक मेडिकल बुलेटिन आ सकता है।

पीड़िता के साथ एक परिजन भी अस्पताल में मौजूद है। गुरुवार शाम करीब 6 बजे लखनऊ से दिल्ली रवाना होने के बाद इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एयर एंबुलेंस से पहुंची।

रात 8 बजकर 22 मिनट पर हवाई अड्डे से सफदरजंग अस्पताल तक एंबुलेंस के लिए दिल्ली पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर (Green Corridor) बनाया था। करीब 100 यातायात पुलिस और 50 पुलिस जवानों की मदद से ग्रीन कॉरिडोर के जरिए पीड़िता को अस्पताल पहुंचाया। इससे पहले उत्तर प्रदेश महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा भी अस्पताल पहुंची। उन्होंने बताया कि वह पीड़िता से मिलने आई हैं।

उत्तर प्रदेश महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा ने ये भी कहा कि भले ही उत्तर प्रदेश पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हो, लेकिन आयोग इन आरोपियों को फांसी देने की मांग कर रहा है।

सफदरजंग अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल के बर्न विभाग के वरिष्ठ डॉ. शलभ की निगरानी में तीन वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम ने पीड़िता का उपचार शुरू कर दिया है।

पीड़िता का करीब 90 फीसदी शरीर आग की चपेट में आने के कारण उसकी हालत बेहद गंभीर बनी हुई है। डॉक्टरों का कहना है कि फिलहाल अगले 24 घंटे तक वे कुछ भी जानकारी नहीं दे सकते हैं। आईसीयू में भर्ती पीड़िता का उपचार शुरू कर दिया है।

कुछ मेडिकल जांच भी की गई हैं जिनकी रिपोर्ट शुक्रवार सुबह आएगी। इन रिपोर्ट के आधार पर ही आगे की जानकारी दी जाएगी। मेडिकल टीम में तीन वरिष्ठ डॉक्टर के अलावा पांच सीनियर रेजीडेंट, चार नर्से भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here