बैली फैट को कहना चाहते है अलविदा तो इससे अपनी दिनचर्या में करे शामिल

0
310
BELLY FAT

बढ़ता वजन हमारी पर्सनेलिटी को तो खराब करता ही है, इसके साथ सेहत संबंधी भी कई तरह की परेशानियों को भी जन्म देता है। हमारी बॉडी में सबसे ज्यादा और सबसे पहले फैट पेट और कमर पर ही जमा होता है। एक बार पेट में फैट जमा होना शुरू हो जाए तो इसे कम करना बेहद मुश्किल होता है। बेली फैट की समस्या से निजात पाने के लिए खान- पान पर ध्यान देने के साथ-साथ एक्सरसाइज करना भी जरुरी है।

बेली फैट कम करने के उपाय:

ग्रीन टी पियें अगर आपको चाय पीना बेहद पसंद हैं, तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी पियें। इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड होता है जो मस्तिष्क में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल करता है।

शुगर कम कर दें:

शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है। कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है।

Related image

योगासन है जरूरी:

सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इससे कैलोरी भी बहुत जल्दी बर्न होती है। कमर और पेट कम करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। योग करने से आप निरोग बने रह सकते है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करें।

डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं:

सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है। इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है। पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता।

डाइट में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम करें:

व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं। इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है।

Image result for belly fat

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here