कप्तान कोहली का इंग्लैंड में बल्ले से शानदार फॉर्म जारी है, सोमवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर अपने टेस्ट करियर की लगाई 23वीं सेंचुरी।

0
178

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का इंग्लैंड में बल्ले से शानदार फॉर्म जारी है। ट्रेंट ब्रिज मैदान पर सोमवार को उन्होंने अपने टेस्ट करियर की 23वीं सेंचुरी लगाई। कोहली की सेंचुरी की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 352 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत ने इंग्लैंड के सामने 521 रनों का लक्ष्य रखा है।

बतौर कप्तान कोहली ने 38वें टेस्ट मैच में 16वां शतक बनाया है। टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सेंचुरी के मामले में अब वह तीसरे पायदान पर आ गए हैं। साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 109 टेस्ट, 25 सेंचुरी और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 77 टेस्ट, 19 सेंचुरी से पीछे हैं।

कोहली ने विदेशी धरती पर यह 9वां शतक जमाया है। विदेशी धरती पर 19वां टेस्ट खेलते हुए यह शतक लगाया। ग्रीम स्मिथ के 17 (ओवरसीज) शतक के बाद वह संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। स्टीव वॉ, इंग्लैंड के एलिस्टर कुक और वेस्ट इंडीज के क्लाइव लॉयड ने भी विदेशी धरती पर 9-9 शतक ही लगाए।

विराट कोहली ने मौजूदा सीरीज के शुरुआती तीन टेस्ट मैचों में 440 रन बना लिए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 73.33 का रहा है। यह किसी भारतीय कप्तान द्वारा इंग्लैंड में किसी टेस्ट सीरीज में बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 85.20 की औसत से 426 रन बनाए थे।

इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का पांचवां टेस्ट शतक है। 23 शतकों के साथ वह भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वीरेंदर सहवाग के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर आ गए हैं। उनसे आगे अब सचिन तेंडुलकर 51, राहुल द्रविड़ 36 और सुनील गावसकर के 34 शतक हैं।

निरंजन कुमार

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here