Haryana, Maharashtra Polls – BJP की सत्ता और कांग्रेस की साख दांव पर

Assembly Election-महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं.

0
282

Assembly Election-महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में बीजेपी की सरकारें हैं. और पिछले विधानसभा चुनावों में दोनों जगह कांग्रेस को मात देकर बीजेपी ने सरकार बनाई थी. ऐसे में जहां बीजेपी पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस लेने के लिए बेक़रार है.

Maharashtra-महाराष्ट्र में 288 सीटों पर मतदान हो रहा है. बीजेपी, शिवसेना का मुक़ाबला कांग्रेस, एनसीपी गठबंधन से है. बीजेपी 164 सीटों पर क़िस्मत आज़मा रही है. शिवसेना ने गठबंधन समझौते के तहत 126 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस एनसीपी गठबंधन की बात करें तो कांग्रेस 147 और एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

Haryana- हरियाणा की 90 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. यहां मुख्य मुक़ाबला बीजेपी और कांग्रेस में ही है. दोनों प्रमुख दलों ने किसी भी दल से गठबंधन नहीं किया है. और सभी 90 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. ओम प्रकाश चौटाला की इंडियन नेशनल लोकदल यानी INLD 81 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. पार्टी बनने के बाद पहला विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही JJP भी पूरा ज़ोर लगा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here