दिल्ली में सर्दी ने फिर रिकॉर्ड तोड़ा, अभी और सर्दी बढ़ने के आसार।

0
511

Weather Update- राजधानी दिल्ली में सर्दी ने फिर रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बुधवार को लोधी रोड (Lodi Road) पर न्यूनतम पारा 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सबसे कम है। वहीं, मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान सबसे कम 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में दिन में भी शीत लहर चल रही थी जिसके कारण लोग ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों में लिपटे रहें। सड़कों पर रहने को मजबूर लोगोें ने अलाव जलाकर खुद को राहत पहुंचाई।

दिल्ली के लोग बीते 10 दिनों से कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। वर्ष 1997 में लगातार 13 दिनों तक कड़ाके की ठंड यानी ‘Cold Day’ का दौर आया था। इस वर्ष अब तक 10 ‘Cold Day’ आ चुके हैं। अगले तीन-चार दिन ऐसी स्थिति बनी रही तो 22 साल का रिकॉर्ड टूट सकता है।

दिल्ली के सफदरजंग (Safdarjung) केन्द्र में बुधवार के दिन अधिकतम तापमान 12.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से नौ डिग्री कम है। जबकि, न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार, अब अधिकतम तापमान में थोड़ा इजाफा होने और न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट का अनुमान है।

विभाग के अनुसार गुरुवार को पारा और गिर सकता है तथा ठंड के बढ़ने के आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 13 डिग्री और छह डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार से शीतलहर जैसी स्थिति हो सकती है। न्यूनतम तापमान चार डिग्री से भी नीचे जाने पर ऐसी स्थिति बनती है। अगले सात दिनों में तापमान 18 से चार डिग्री तक रह सकता है।

रेलवे को कोहरे के कारण दिसंबर से ही उत्तर भारत में यात्री ट्रेन रद्द करना पड़ रहा है। इस कड़ी में बुधवार को रिकॉर्ड 528 यात्री ट्रेन आंशिक व पूर्ण रूप से रद्द की गईं।

राजस्थान (Rajasthan) के अनेक हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है और मंगलवार की रात सीकर में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीती रात राज्य के पिलानी में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 4.5 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर 5.4 डिग्री सेल्सियस और गंगानगर में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बीकानेर में रात का तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 7.1 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 9.5 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस और डबोक में 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

उत्तरी हवाओं के आज दिन भर चलने से राजधानी भोपाल सहित समूचा मध्यप्रदेश ठंड से ठिठुरने लगा है और चौबीस घंटों के दौरान दिन एवं रात में पारा और गिरेगा। भोपाल में कल शीतल दिन (Cold day) भी रह सकता है।

भोपाल (Bhopal) में अधिकतम तापमान कल की तुलना में तीन डिग्री गिरकर 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 5.8 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम कल के ही समान 14 डिग्री है, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूवीर् उत्तर प्रदेश में दिन में अत्यधिक ठंडी रही जबकि पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तथा दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों में ठंड से अत्यधिक ठंड की स्थिति रही।

बिहार और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों में दिन में ठंड रही। रात का तापमान पश्चिम बंगाल (West Bengal) के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा।

पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवतीर् इलाके, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू कश्मीर, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके और पूवीर् उत्तर प्रदेश, सिक्किम के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here