फि‍र बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, 12 और 13 जनवरी को जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल में होगी बारिश

मौसम विभाग के ऑल इंडिया बुलेटिन (all India weather warning bulletin) में कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब के मुख्‍तलिफ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप भी देखा जा सकता है।

0
398

Weather Update- उत्‍तर भारत के पहाड़ी इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश एक बार फ‍िर से दस्‍तक दे सकती है। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) के मुताबिक, पश्चिमी हिमालयी रीजन में 11 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा जिससे जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में 12 और 13 जनवरी को बारिश हो सकती है।

ANI ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि हिमाचल प्रदेश Himachal Pradesh weather के कुछ इलाकों में भी 13 जनवरी को बारिश दर्ज की जा सकती है। यही नहीं तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल और केरल में आज भी बारिश संभव है। इन क्षेत्रों के अलावा आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के ऑल इंडिया बुलेटिन (all India weather warning bulletin) में कहा गया है कि हरियाणा और पंजाब के मुख्‍तलिफ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप भी देखा जा सकता है। यही नहीं पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा उत्‍तराखंड, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, गंगेटिक पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक कोहरा लोगों की परेशानियां भी बढ़ा सकता है।

मौसम का हाल बताने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत के भागों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है। उत्तरी राजस्थान के कुछ शहरों में शीतलहर शुरू हो सकती है जबकि पंजाब और हरियाणा में एक-दो स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय के अधिकांश हिस्सों पर भारी बर्फबारी दर्ज की गई। ह‍िमाचल प्रदेश के शिमला में 20 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है।

उत्‍तराखंड Uttarakhand Weather खासकर कुमाऊं मंडल में इस बार हिमपात ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। नैनीताल और भीमताल में वर्षों बाद हुई बर्फबारी ने लोगों के चेहरे पर रौनक ला दी है। चंपावत जिले में इस बार घर की छतें बर्फ से ढक गई हैं। पिथौरागढ़ शहर में सीजन का पहला हिमपात दर्ज किया गया है जबकि अल्‍मोड़ा और बागेश्‍वर में बर्फबारी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। बर्फबारी व बारिश से टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग आठ घंटे से अधिक वक्त तक बंद रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here