चीन में कोरोना वायरस से 212 लोगों की मौत, WHO ने किया अंतरराष्ट्रीय आपातकाल का ऐलान

WHO ने चीन के कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। WHO की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

0
879

China: चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। कोरोना वायरस इस कदर तांडव मचा रहा है कि इससे मरने वालों की संख्या चीन में करीब 212 हो गई है। कोरोना वायरस के लगातार केस सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने बड़ा कदम उठाया है। WHO ने चीन के कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल (International Emergency) घोषित कर दिया है। WHO की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य के महानिदेशक डॉ टेडरस एडहेनम Tweet कर बताया, मैं कोरोनावायरस (Coronavirus) को अंतरराष्ट्रीय चिंता मानते हुए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करता हूं। मैं इसे चीन में जो हो रहा है उसके कारण नहीं बल्कि अन्य देशों में जो हो रहा है उसके कारण इसकी घोषणा करता हूं।’ बता दें कि चीन समेत विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और अब तक इसके 7818 मामलों की पुष्टि हो गई है जिनमें 7736 मामले अकेले चीन के हैं, जहां से इस वायरस का प्रसार हुआ है।

WHO की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार चीन में इस वायरस से 7736 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो गई है। इसके अलावा इस देश में 12,167 लोगों के इस वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने का संदेह भी है। चीन में इस वायरस से अबतक 212 लोगों की मौत हो गई है।

रिपोर्ट के अनुसार चीन से बाहर 18 देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के 82 मामलों की पुष्टि हुई है। थाईलैंड में 14, जापान में 11, सिंगापुर में 10, दक्षिण कोरिया में चार, ऑस्ट्रेलिया और मलेशिया में सात-सात, अमेरिका और फ्रांस में पांच-पांच , जर्मनी और संयुक्त अरब अमीरात में चार-चार और कनाडा में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई है। इसके अलावा वियतनाम में दो, कंबोडिया, फिलिपींस, नेपाल, श्रीलंका, भारत और फिनलैंड में एक-एक कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here