विकिलीक्स के संस्थापक जूलियस असांजे लंदन में गिरफ्तार

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियस असांजे गुरुवार को गिरफ्तार कर लिए गए। असांजे की गिरफ्तारी ब्रिटेन पुलिस ने की है।

0
380

विकिलीक्स के संस्थापक जूलियस असांजे (Julian Assange) गुरुवार को गिरफ्तार कर लिए गए। असांजे की गिरफ्तारी ब्रिटेन पुलिस ने की है। विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के खिलाफ अमेरिका में एक असंबद्ध मामले में आरोप तय किए गए थे। असांजे को लंदन के इक्वाडोरियन दूतावास से गिरफ्तार किया गया। इसके बाद असांजे को कोर्ट में पेश किया गया है।

बीते 7 सालों से असांजे ने इक्वाडोर के दूतावास में शरण ले रखी थी। एक यौन उत्पीड़न के केस में स्वीडन में प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए असांजे (Julian Assange) ने दूतावास को अपना ठिकाना बना रखा था। लंदन की मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि फिलहाल असांजे को हिरासत में लिया गया है और उन्हें वेस्टमिन्सटर मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा।

गौरतलब है कि असांजे (Julian Assange) ने 2010 में बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था। असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडन ने असांजे (Julian Assange) पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया। इसके बावजूद असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी। बीते साल 12 दिसंबर से उन्हें इक्वाडोर की नागरिकता मिली।

गौरतलब है कि विकीलीक्स ने दावा किया कि उसे संदिग्ध लोग ब्लैकमेल कर रहे हैं। इन लोगों ने लंदन में एक्वाडोर दूतावास के भीतर संस्थापक जूलियन असांजे के सिक्यूरिटी कैमरे का फुटेज हासिल कर लिया है। विकीलीक्स के प्रधान संपादक क्रिस्टिन ह्राफनसन ने एक्वाडोर के अधिकारियों पर हजारों फोटो और वीडियो जुटाने का आरोप लगाया है। बाद में यह सामग्री स्पेन में एक समूह के हाथों में पड़ गई। स्पेनी समूह ने इसे प्रकाशित नहीं करने की एवज में 30 मीलियन डॉलर (20 करोड़ 74 लाख रुपये से ज्यादा) की मांग की है।

लंदन में संवाददाताओं से प्रधान संपादक ने बताया कि हमने पाया कि स्पेन में कुछ लोग सूचनाओं का लेनदेन किया है। इसमें दूतावास के भीतर विशाल दस्तावेज हैं। मैंने उनसे पूछा कि उनके पास कैसे दस्तावेज हैं और मुझे जवाब में एक ईमेल मिला। उन्होंने कहा कि इस सामग्री की कीमत है।

इन दस्तावेजों में हजारों फोटो और वीडियो फुटेज हैं जिसमें असांजे को वकीलों और आगंतुकों के साथ बातचीत करते दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि यह फिरौती के लायक नहीं दिखता है और स्पेन की पुलिस ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here