Women T20 World Cup: भारतीय टीम ने श्रीलंका को हराया, विजय अभियान जारी

भारत ने शनिवार को श्रीलंका (India Women vs Sri Lanka Women) को 32 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हरा द‍िया.

0
2829

ICC Women T20 World Cup 2020: स्पिन गेंदबाज राधा यादव (Radha Yadav) की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और युवा ओपनर शैफाली वर्मा (Shafali Verma) की एक और धमाकेदार पारी की मदद से भारत ने शनिवार को यहां श्रीलंका (India Women vs Sri Lanka Women) को 32 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हरा द‍िया. इस जीत के साथ हरमनप्रीत कौर की भारतीय मह‍िला टीम ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्‍डकप में अपना विजय अभियान जारी रखा और ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया. राधा ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट लिए जिससे भारत ने श्रीलंका को नौ विकेट पर 113 रन ही बनाने दिए. जवाब में भारतीय टीम ने 14.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. सोलह वर्षीय शेफाली फिर से अर्धशतक से चूक गयी लेकिन उनकी 34 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से खेली गयी 47 रन पारी से भारत एकतरफा जीत हासिल करने में सफल रहा.

भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी लेकिन इस जीत से उसका ग्रुप ए में शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया. भारत ने लीग चरण में अपने सभी चारों मैच जीते और इस तरह से उसने आठ अंक हासिल किए. अब उसकी टीम बढ़े मनोबल के साथ सेमीफाइनल में उतरेगी. दूसरी ओर, श्रीलंका की यह लगातार तीसरी हार है. भारत के सामने छोटा लक्ष्य था और ऐसे में शेफाली और स्मृति मंधाना (12 गेंद पर 17 रन) ने आक्रामक तेवर अपनाए. इन दोनों ने पहले विकेट के लिये 34 रन जोड़े. मंधाना ने मिडऑन पर कैच देने बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर (14 गेंद पर 15) क्रीज पर उतरी. उन्होंने दो चौके और एक छक्का जड़कर अपना असली रंग दिखाया लेकिन वह सेमीफाइनल से पहले लंबी पारी नहीं खेल पाई. हरमनप्रीत ने लांगऑन के ऊपर से लंबा शाट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा पर कैच दिया. सभी की निगाहें हालांकि शैफाली पर टिकी थी जो टूर्नामेंट में अपने पहले अर्धशतक की तरफ बढ़ रही थी लेकिन विकेटों के बीच धीमी दौड़ के कारण वह रन आउट हो गईं. इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स (15) और दीप्ति शर्मा (15) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

इससे पहले राधा यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका को 113 रन के स्‍कोर पर रोकने में अहम भूम‍िका न‍िभाई. बाएं हाथ की इस स्पिनर ने कप्तान चमारी अटापट्टू का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया जिन्होंने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाए. राधा को राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन देकर दो) का भी अच्छा सहयोग मिला. पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने एक एक विकेट लिया. मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला ल‍िया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here